Ticker

6/recent/ticker-posts

फिशिंग अटैक क्या है | phishing attack in hindi | What is Phishing Hindi

फिशिंग अटैक क्या है | phishing attack in hindi | What is Phishing Hindi 


फिशिंग अटैक क्या है

फ़िशिंग साइबर हमले का एक रूप है जिसमें एक हमलावर व्यक्तियों को  पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, या व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) जैसी संवेदनशील जानकारी प्रकट करने का प्रयास करता है। यह आमतौर पर फ्रॉड ईमेल, टेक्स्ट मैसेज , या वेबसाइटों के माध्यम से किया जाता है जो ऐसा लगता हैकि वैध स्रोतों से है लेकिन वाकई में होते नहीं है।


फ़िशिंग हमले अक्सर एक ईमेल या टेक्स्ट मैसेज से शुरू होते हैं जो किसी विश्वसनीय स्रोत, जैसे कि बैंक, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म या ऑनलाइन रिटेलर से आता है। संदेश में कॉल-टू-एक्शन हो सकता है, जैसे कि खाता जानकारी अपडेट करने, पासवर्ड रीसेट करने या लेन-देन सत्यापित करने का अनुरोध। इन संदेशों में अत्यावश्यकता की भावना भी हो सकती है, जो प्राप्तकर्ता को शीघ्रता से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती है।


यदि प्राप्तकर्ता संदेश के भीतर किसी लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे एक फ्रॉड वेबसाइट पर रेडिरेक्ट (निर्देशित ) किया जा सकता है जो वैध प्रतीत होती है। वेबसाइट संवेदनशील जानकारी मांग सकती है या उपयोगकर्ता को मैलवेयर (एक तरीके का सॉफ्टवेयर जो वायरस हो सकता है ) डाउनलोड करने के लिए कह सकती है, जो हमलावर को उपयोगकर्ता की डिवाइस और व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच प्रदान कर सकता है।


फ़िशिंग से कैसे बचें ?


फ़िशिंग हमलों से बचाव के लिए, अनपेक्षित या संदिग्ध संदेशों से सावधान रहना और प्रतिक्रिया देने से पहले व्यक्तिगत जानकारी मांग रहे किसी भी अनुरोध की वैधता को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है। उपयोगकर्ताओं को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके उपकरण अप-टू-डेट एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित हैं। इसके अतिरिक्त, दो-कारक प्रमाणीकरण (2 - step verification ) ऑनलाइन खातों में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ सकता है, जिससे हमलावरों के लिए पहुँच प्राप्त करना अधिक कठिन हो जाता है।


फ़िशिंग के प्रकार

फ़िशिंग हमले कई रूपों में आते हैं, और हमलावर संवेदनशील जानकारी प्रकट करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बरगलाने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना सकते हैं। कुछ सामान्य प्रकार के फ़िशिंग हमलों में शामिल हैं:


1. ईमेल फ़िशिंग: 

यह फ़िशिंग हमले का सबसे आम प्रकार है, जिसमें हमलावर एक ऐसा ईमेल भेजता है जो ऐसा लगता है कि किसी विश्वसनीय स्रोत, जैसे बैंक या लोकप्रिय रिटेलर से आता है। ईमेल में फ्रॉड वेबसाइट का लिंक हो सकता है या उपयोगकर्ता को संवेदनशील जानकारी के साथ उत्तर देने के लिए कह सकता है।


2. स्पीयर फ़िशिंग: 

इस प्रकार का फ़िशिंग हमला एक विशिष्ट व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह को लक्षित करता है, जो अक्सर सोशल मीडिया या अन्य स्रोतों से एकत्रित व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करता है। हमलावर अधिक वैध दिखने के लिए नकली ईमेल या सोशल मीडिया अकाउंट बना सकता है।


3. स्मिशिंग: 

इस प्रकार का फ़िशिंग हमला टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से किया जाता है, जिसमें हमलावर एक संदेश भेजता है जिसमें एक धोखाधड़ी वाली वेबसाइट का लिंक होता है या उपयोगकर्ता को संवेदनशील जानकारी के साथ उत्तर देने के लिए कहता है।


4. विशिंग: 

इस प्रकार का फ़िशिंग हमला फ़ोन पर किया जाता है, जिसमें हमलावर एक वैध संगठन के प्रतिनिधि के रूप में प्रस्तुत होता है और उपयोगकर्ता से संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करता है।


5. क्लोन फ़िशिंग: 

इस प्रकार के हमले में, हमलावर एक वैध ईमेल की एक नकली कॉपी बनाता है, और अधिक भरोसेमंद दिखने के लिए सामग्री या प्रेषक के पते में छोटे बदलाव करता है।


6. व्हेलिंग: 

यह एक प्रकार का भाला फ़िशिंग हमला है जो संवेदनशील जानकारी तक पहुँच रखने वाले उच्च-स्तरीय अधिकारियों या व्यक्तियों को लक्षित करता है। हमलावर लक्ष्य का विश्वास हासिल करने और मूल्यवान जानकारी प्राप्त करने के लिए सोशल इंजीनियरिंग रणनीति का उपयोग कर सकता है।


Phishing attack kya hai,phishing attack in hindi,What is Phishing Hindi, phishing attack meaning in hindi

Post a Comment

0 Comments