Ticker

6/recent/ticker-posts

प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी में अंतर | Difference between Primary and Secondary Memory in Hindi

प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी में अंतर | Difference between Primary and Secondary  Memory in Hindi  

कंप्यूटर में मेमोरी उन Physical Components  को कहा जाता है जिनका उपयोग program  या data को temporarily  या permanently स्टोर करने के लिए किया जाता है।


यह रजिस्टरों का संग्रह है। प्राइमरी मेमोरी volatile होती है और इसमें सीमित मात्रा में स्टोरेज स्पेस होता है। इसलिए , एक बड़ी स्टोरेज कैपेसिटी जिसमे कंप्यूटर बंद होने पर भी डाटा सुरक्षित रहे , की आवश्यकता होती है |
 ऐसी मेमोरी को सेकेंडरी मेमोरी कहा जाता है।
प्रोग्राम और डेटा सेकेंडरी मेमोरी में स्टोर होते हैं। इसे Auxillary Memory भी कहा जाता है।
यह प्राथमिक मेमोरी से इस मायने में भिन्न है कि यह non -volatile  है और । और यह प्राइमरी मेमोरी की तुलना में काम खर्चीला होता है। 

आइये जानते हैं  प्राइमरी मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी में कुछ अंतर :


- प्राइमरी मेमोरी सेकेंडरी मेमोरी
1. प्राइमरी मेमोरी को Main Memory या Internal मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है। द्वितीयक मेमोरी को External Memory या auxillary मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है।
2. प्राइमरी मेमोरी temporary होती है सेकेंडरी मेमोरी permanent होती है
3. प्राइमरी मेमोरी सीधे प्रोसेसर/सीपीयू द्वारा एक्सेस की जा सकती है सेकेंडरी मेमोरी सीधे सीपीयू द्वारा एक्सेस नहीं की जा सकती है
4. प्राइमरी मेमोरी के types ,working में differ करते हैं जैसे  RAM- Volatile होती है और ROM- Non Volatile।  यह हमेशा Non Volatile होती हैं ।
5. प्राइमरी मेमोरी डिवाइस सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। प्राइमरी मेमोरी डिवाइस की तुलना में सेकेंडरी मेमोरी डिवाइस कम खर्चीले होते हैं ।
6. प्राथमिक मेमोरी के लिए उपयोग किए जाने वाले मेमोरी डिवाइस सेमीकंडक्टर मेमोरी होते हैं। द्वितीयक मेमोरी डिवाइस चुंबकीय और ऑप्टिकल मेमोरी हैं।
7. उदहारण : RAM व ROM । उदहारण : मैग्नेटिक डिस्क ,सॉलिड स्टेट ड्राइव्स ,ऑप्टिकल डिस्क ।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी में अंतर | Difference between Primary and Secondary  Memory in Hindi    पर हमारा यह आर्टिकल। 

आप प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी में अंतर | Difference between Primary and Secondary  Memory in Hindi   को विस्तार से जानने के लिए निचे दिए हुहे वीडियो को भी देख सकते हैं :

Post a Comment

0 Comments