Ticker

6/recent/ticker-posts

सेकेंडरी मेमोरी क्या है | What is Secondary memory in hindi

सेकेंडरी मेमोरी क्या है ? | What is Secondary memory in hindi ?

दोस्तों कंप्यूटर को अच्छे से वर्क करने के लिए अलग अलग कंपोनेंट्स की जरूरत होती है।  इन कंपोनेंट्स में सबसे महत्त्व पूर्ण कॉम्पोनेन्ट है मेमोरी।  अब मेमोरी भी कई प्रकार की होती हैं जैसे प्राइमरी मेमोरी , सेकेंडरी मेमोरी आदि। 

तो आज हम जानेंगे सेकेंडरी मेमोरी क्या होती है और सेकेंडरी मेमोरी का कंप्यूटर में  क्या यूज़ होता है। 

सेकेंडरी मेमोरी क्या है ? 

सेकेंडरी मेमोरी एक प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी है जिसका उपयोग बिजली बंद होने के बाद भी डेटा को स्थायी रूप से स्टोर करने के लिए किया जाता है।  सेकेंडरी मेमोरी का उपयोग प्रोग्राम, बड़ी डेटा फ़ाइलों और ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर करने के लिए किया जाता है।  कुछ मामलों में, बैकअप के लिए सेकेंडरी मेमोरी का भी उपयोग किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ता सिस्टम क्रैश या विफलता के मामले में अपने डेटा को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। इसे एक्सटर्नल मेमोरी भी कहा जाता है।

आइये जानते हैं सेकेंडरी मेमोरी क्या है, से सम्बंधित कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स :

स्थिरता (Non Volatile) :  इसे Non Volatile मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह बिजली के अभाव में भी डेटा को बरकरार रखती है। 

अभिगम्यता(Accessibility) : प्राइमरी मेमोरी के विपरीत, सेकेंडरी मेमोरी सीधे सीपीयू द्वारा एक्सेस नहीं की जा सकती है और इसके डेटा को  पहले प्राइमरी मेमोरी में स्थानांतरित किया जाता है ।

विलंबता(Latency) : सेकेंडरी मेमोरी की विलंबता(Latency) प्राइमरी मेमोरी की तुलना में अधिक होती है, जिसका अर्थ है कि सीपीयू इसकी सामग्री को जल्दी से एक्सेस नहीं कर सकता है क्योंकि इसका डेटा पहले प्राइमरी मेमोरी में ट्रांसफर होता है  उसके बाद ही सीपीयू इसकी सामग्री को एक्सेस कर सकता है। 

क्षमता(Capacity) : सेकेंडरी मेमोरी की क्षमता असीमित होती है और यह प्राइमरी मेमोरी की तुलना में कहीं अधिक होती है।  यह कुछ GB से कई TB तक या उससे भी अधिक हो सकती है। 

लागत(Cost) : प्राइमरी मेमोरी की तुलना में सेकेंडरी मेमोरी आमतौर पर प्रति जीबी अधिक सस्ती होती है।

प्रकार(Type) :  सेकेंडरी मेमोरी के सबसे सामान्य प्रकार हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) और सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) हैं।

गति(Speed) :  सेकेंडरी मेमोरी, प्राइमरी मेमोरी (RAM) की तुलना में धीमी होती है लेकिन इसकी क्षमता अधिक होती है।

विस्तार(Expansion) :   अतिरिक्त स्टोरेज डिवाइस जैसे बाहरी हार्ड ड्राइव या मेमोरी कार्ड जोड़कर सेकेंडरी मेमोरी को अपग्रेड किया जा सकता है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको सेकेंडरी मेमोरी क्या है  | What is Secondary memory in hindi   पर हमारा यह आर्टिकल। 

आप सेकेंडरी मेमोरी क्या है  | What is Secondary memory in hindi को विस्तार से जानने के लिए निचे दिए हुहे वीडियो को भी देख सकते हैं :


 

 

Post a Comment

0 Comments