Ticker

6/recent/ticker-posts

कैश मेमोरी क्या है | What is Cache Memory in Hindi

 कैश मेमोरी क्या है | What is Cache Memory in Hindi

जैसे की हमनें अपने पिछले आर्टिकल में प्राइमरी और सेकेंडरी मेमोरी के महत्त्व को जाना था वैसे ही दोस्तों कैश मेमोरी (Cache  Memory ) कंप्यूटर की फ़ास्ट प्रोसेसिंग के लिए एक अनिवार्य मेमोरी है। 

कैश मेमोरी क्या है ,इसका उपयोग कंप्यूटर में क्यों किया गया है ,इसे समझते हैं कुछ पॉइंट्स में :

1. कैश मेमोरी(Cache  Memory ) एक छोटी, फ़ास्ट मेमोरी है जिसका उपयोग बार-बार एक्सेस किए गए डेटा और निर्देशों (instructions ) को स्टोर करने  के  लिए किया जाता है।

2. यह प्रोसेसर चिप पर या उसके करीब स्थित होता है और सीपीयू और मैन मेमोरी (RAM)  के बीच एक बफर के रूप में कार्य  करता है।


3. कैशे मेमोरी (Cache  Memory ) उच्च गति(high speed ) से संचालित होती है, जो कंप्यूटर सिस्टम के परफॉरमेंस  में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।
 

4. कैश मेमोरी (Cache  Memory ) का आकार आमतौर पर सीमित होता है, और इसकी सामग्री को सिस्टम के उपयोग पैटर्न के आधार      पर समय-समय पर अपडेट किया जाता है।


5 . कैश मेमोरी (Cache  Memory ) के विभिन्न स्तर हैं, जिसमें लेवल 1 (L1) कैश सबसे तेज़ और सबसे छोटा है क्योंकि यह CPU कोर     में ही स्थित होती है , और लेवल 3 (L3) कैश  सबसे बड़ा और धीमा है।


6 . कैश मेमोरी (Cache  Memory ) में स्टोर्ड डेटा आमतौर पर अस्थायी रूप से स्टोर किया जाता है, और आवश्यकता पड़ने पर        प्रोसेसर द्वारा जल्दी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।


7 . कैश मेमोरी (Cache  Memory ) का उद्देश्य मुख्य मेमोरी तक पहुँचने में लगने वाले औसत समय को कम करना है, क्योंकि मुख्य          मेमोरी तक पहुँच धीमी और समय लेने वाली हो सकती है।


8 . कैश मेमोरी (Cache  Memory ) की सामग्री को विभिन्न कैश प्मैनेजमेंट  एल्गोरिदम का उपयोग करके मैनेज किया जाता है, जैसे              डायरेक्ट मैपिंग, एसोसिएटिव मैपिंग और सेट एसोसिएटिव मैपिंग।


9 . कैश मेमोरी (Cache  Memory ) का उपयोग अक्सर अन्य प्रदर्शन अनुकूलन ( adaptation) तकनीकों के संयोजन में किया जाता है, जैसे  पाइपलाइनिंग, आउट-ऑफ़-ऑर्डर एक्सेक्यूशन , और ब्रांच प्रेडिक्शन ।


10 . कैश मेमोरी (Cache  Memory ) का उपयोग आधुनिक कंप्यूटर सिस्टम का एक अनिवार्य घटक बन गया है, क्योंकि यह तेजी से            प्रोसेसिंग समय और बेहतर सिस्टम परफॉरमेंस की अनुमति देता है। 

 कैश मेमोरी (Cache  Memory ) के प्रकार उसके इस्तमाल और लेवल के अनुसार हैं, कैश मेमोरी के प्रकार यहाँ पढ़ें

Click Here  ->  कैश मेमोरी के प्रकार | Types of Cache Memory

तो दोस्तों कैसा लगा आपको   कैश मेमोरी क्या है | Cache Memory in Hindi पर हमारा यह आर्टिकल। 

आप कैश मेमोरी क्या है | Cache Memory in Hindi को विस्तार से जानने के लिए निचे दिए हुहे वीडियो को भी देख सकते हैं : 

 

Post a Comment

0 Comments