Ticker

6/recent/ticker-posts

कैश मेमोरी के प्रकार | Types of Cache Memory hindi

कैश मेमोरी के प्रकार | Types of Cache Memory

 जैसे की हमनें अपने पिछले आर्टिकल में कैश मेमोरी (Cache  Memory ) के बारे में जाना था इस आर्टिकल में हम कैश मेमोरी के प्रकार (Types of Cache Memory)  को जानेंगे। कैश मेमोरी के प्रकार  उसके इस्तमाल और लेवल के अनुसार होते हैं। आइये  समझते हैं ,

कैश मेमोरी के दो मुख्य प्रकार हैं:

     इंस्ट्रक्शन कैश (Instruction Cache ) : इस प्रकार की कैश मेमोरी का उपयोग हाल ही में  इंस्ट्रक्शन को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग मेन मेमोरी से इंस्ट्रक्शन प्राप्त करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए किया जाता है, क्योंकि इंस्ट्रक्शन का अक्सर पुन: उपयोग किया जाता है।

     डेटा कैश (Data Cache ) : इस प्रकार की कैश मेमोरी का उपयोग बार-बार एक्सेस किए गए डेटा, जैसे वेरिएबल्स और एरेज़ को स्टोर करने के लिए किया जाता है। डेटा कैश मेन मेमोरी में संग्रहीत डेटा तक पहुँचने में लगने वाले समय को कम करने में मदद करता है, क्योंकि डेटा का अक्सर पुन: उपयोग भी किया जाता है।

इंस्ट्रक्शन और डेटा कैश दोनों को अलग-अलग स्तरों में विभाजित किया जा सकता है, जैसे L1, L2 और L3 कैश। L1 कैश सबसे छोटा और तेज़ है, जबकि L3 कैश सबसे बड़ा और धीमा है।

आइये इन्हे विस्तार से जानते हैं :

L1, L2, और L3 कैश कैश मेमोरी के स्तर हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर सिस्टम में परफॉरमेंस को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

     L1 कैश (L1 Cache): L1 कैश, कैश मेमोरी का पहला स्तर है, और यह तीन स्तरों में सबसे छोटा और सबसे तेज़ है। यह प्रोसेसर चिप पर स्थित होता है और प्रोसेसर के समान गति से काम करता है। L1 कैश का उपयोग अक्सर उपयोग किए जाने वाले इंस्ट्रक्शन और डेटा को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है, और इसका छोटा आकार इस डेटा तक त्वरित पहुंच की अनुमति देता है।

     L2 कैश (L2 Cache): L2 कैश, कैश मेमोरी का दूसरा स्तर है और L1 कैश की तुलना में थोड़ा बड़ा और धीमा है। L2 कैश का उपयोग उन डेटा और इंस्ट्रक्शन को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है जो L1 कैश में नहीं पाए जाते हैं, और यह L1 कैश और मेन मेमोरी के बीच बफर के रूप में कार्य करता है। L2 कैश L1 कैश की तुलना में थोड़ी धीमी गति से संचालित होता है, लेकिन यह अभी भी मेन मेमोरी तक पहुँचने की तुलना में तेज़ है।

     L3 कैश(L3 Cache): L3 कैश, कैश मेमोरी का तीसरा स्तर है और तीन स्तरों में सबसे बड़ा और सबसे धीमा है। इसका उपयोग उन डेटा और इंस्ट्रक्शन को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है जो L2 कैश में नहीं पाए जाते हैं, और यह L2 कैश और मेन मेमोरी के बीच बफर के रूप में कार्य करता है। L3 कैश आमतौर पर L2 कैश से बड़ा होता है, जो अधिक डेटा को स्टोर करने की अनुमति देता है।

आधुनिक कंप्यूटर सिस्टम में, कैश मेमोरी के कई स्तरों का उपयोग परफॉरमेंस और कॉस्ट के बीच संतुलन की अनुमति देता है। छोटे और फ़ास्ट L1 कैश का उपयोग बार-बार एक्सेस किए जाने वाले डेटा के लिए किया जाता है, जबकि बड़े और धीमे L3 कैश का उपयोग कम बार-बार एक्सेस किए जाने वाले डेटा के लिए किया जाता है। यह मेन मेमोरी तक पहुँचने में लगने वाले समय को कम करता है, और इसलिए, सिस्टम के ओवरआल परफॉरमेंस  में सुधार करता है।

इसके अतिरिक्त, एक एकीकृत कैश (unified cache)  भी है, जो एक सिंगल कैश है जो निर्देश और डेटा दोनों को संग्रहीत करता है। अलग-अलग इंस्ट्रक्शन और डेटा कैश की तुलना में एकीकृत कैश (unified cache)  अधिक कुशल हो सकता है, क्योंकि यह कई कैश के प्रबंधन के ओवरहेड को समाप्त करता है।

 कैश मेमोरी क्या है | Cache Memory in Hindi यहाँ पढ़ें

Click Here  ->  कैश मेमोरी क्या है | Cache Memory in Hindi

तो दोस्तों कैसा लगा आपको   कैश मेमोरी के प्रकार | Types of Cache Memory पर हमारा यह आर्टिकल। 

आप कैश मेमोरी क्या है | Cache Memory in Hindi,कैश मेमोरी के प्रकार | Types of Cache Memory  को विस्तार से जानने के लिए निचे दिए हुहे वीडियो को भी देख सकते हैं :

Post a Comment

0 Comments